हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

All University 4th Years Graduation Best Update: 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में पढ़ाई बीच में छोड़ी तो भी सर्टिफिकेट मिलेगा, जाने कैसे?

All University 4th Years Graduation Best Update: 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में पढ़ाई बीच में छोड़ी तो भी सर्टिफिकेट मिलेगा, जाने कैसे?

All University 4th Years Graduation Best Update

वर्षीय स्नातक कोर्स में पढ़ाई बीच में छोड़ी तो भी सर्टिफिकेट मिलेगा, जाने कैसे? इस आर्टिकल में 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में पढ़ाई करने वाले सारे छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया हूं इसी खुशखबरी पर आज किस आर्टिकल में चर्चा करने वाला हूं इसलिए आपसे भी इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पड़ेंगे क्योंकि इस आर्टिकल में बताया गया है कि 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में पढ़ाई के बीच में यदि आप पढ़ाई छोड़ते हैं तो भी आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

अब सभी यूनिवर्सिटी में हर वर्ष के लिए डिग्री को निर्धारित कर दी गई है दोस्त सेमेस्टर में अंडर ग्रैजुएट की सर्टिफिकेट दी जाने की फैसला लिया गया है। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत छात्रों के हित में यह बहुत बड़ी खुशखबरी होगी तो चलिए इस अपडेट के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त करते हैं। इसी आर्टिकल में आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक भी दिए गए हैं, जहां से आप सभी और भी विस्तार रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

All University 4th Years Graduation Best Update : सम्पूर्ण जानकारी

बिहार राज्य के सभी विश्वविद्यालय में मौजूदा से शैक्षणिक सत्र में लागू होने वाले 4 वर्षीय स्नातक कोर्स में स्टूडेंट को पढ़ाई छोड़ने का विकल्प मिलेगा। यानी अगर कोई स्टूडेंट पूरे पाठ्यक्रम की पढ़ाई नहीं करना चाहता है तो भी वह एडमिशन ले सकेगा। छात्र-छात्रा अगर चाहे तो पहले वर्ष, दूसरे वर्ष, तीसरे वर्ष या पूरा कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं। इसका प्रावधान सेमेस्टर सिस्टम के तहत लागू होने वाले 4 वर्षीय स्नातक कोर्स किया गया है। स्टूडेंट्स 2 सेमेस्टर की पढ़ाई के बाद पढ़ाई छोड़ सकेंगे। तब उन्हें अंडर ग्रैजुएट सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इसमें शर्त यह है कि उसे पहले और दूसरे दोनों सेमेस्टर में उसे पूरा क्रेडिट अर्जित करना होगा। साथ ही उसे 4 क्रेडिट वाले वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई समर वेकेशन में करना होगा और एसजीपीए और सीजीपीए कैलकुलेशन में इसका जिक्र नहीं होगा। इसी तरह चौथे सेमेस्टर की पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी कर लेने पर स्टूडेंट को अंडर ग्रेरैजुएट डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलेगा। इसमें भी उसे चारों सेमेस्टर में पूरे क्रेडिट के साथ पूरा करना होगा और वोकेशनल कोर्स का नियम भी प्रभावी होगा। इसी तरह तीसरे और चौथे वर्ष की पढ़ाई पूरी कर वह अलग-अलग सर्टिफिकेट हासिल कर सकेगा चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत लागू होने वाले 4 वर्षीय स्नातक कोर्स को लेकर छात्र/छात्राओं के बीच रूपरेखा और नियम वाली का समाधान किया जाएगा।

All University 4th Years Graduation Best Update : Overview

जल्द ही बिहार कि सभी यूनिवर्सिटी की ओर से स्कूल लेकर स्टूडेंट्स और अभिभावकों को इसकी जानकारी दी जाएगी इसको लेकर तैयारी चल रही है एक्सपोर्ट डॉ प्रमोद कुमार ने बताया कि विद्यार्थी अगर 2 सेमेस्टर के बाद भी कोशिश करता है तो उसे सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Important Link

YouTube  Click Here
Telegram  Click Here
Whatsapp  Click Here
Official Website  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *