हेल्लो बच्चों, आज के इस आर्टिकल पोस्ट में मैने आप सभी कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र अध्याय 6 (Class 12th Philosophy Chapter 6) के सारे महत्वपूर्ण Objective और Subjective प्रश्न बताया हूँ। जो की बोर्ड परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए दिये गये प्रश्नों का अध्ययन ध्यान पूर्वक करें।
Class 12th Philosophy Chapter 6 Solutions In Hindi
कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी बच्चों के लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। क्यूंकि इसमें मैने कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र अध्याय 6 (Class 12th Philosophy Chapter 6) के सारे महत्वपूर्ण प्रश्न बताया हूँ। इसलिए नीचे दिये गये प्रश्नों को आप सभी ध्यान पूर्वक पढ़े एवं दोस्तों के साथ शेयर करें।
यदि आप कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र के टॉपर हॉट्स नोट्स प्राप्त करना चाहते है तो +91 8920713254 पे सम्पर्क अवश्य करें। क्यूंकि टॉपर नोट्स आपको बोर्ड परीक्षा में बहुत बेहतर मार्क्स दिला सकता है।
Class 12th Philosophy Chapter 6 Objective Question Answer
Chapter Name – ज्ञान एवं सत्य
[1] निम्न में से कौन एकवादी है ?
(A) डिकार्ट
(B) स्पिनोजा
(C) संख्य
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:-B
[2] निम्नलिखित में से किस युक्ति को कारणतामलुक युक्ति कहा जा सकता है ?
(A) सतामूलक
(B) विश्वमूलक
(C) नैतिक
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[3] किसके अनुसार यथार्थ ज्ञान सार्वभौम अनिवार्य एवं नवीन होना चाहिए ?
(A) डिकर्ट
(B) लॉक
(C) कांत
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[4] किस ज्ञान सिद्धांत के अनुसार ज्ञान की प्राप्ति आगमनात्मा विधि से होती है ?
(A) वाद
(B) अनुभववाद
(C) वास्तुवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[5] सरल प्रत्यया और जटिल प्रत्यय का विचार किस अनुभववादी दर्शन में है?
(A) लॉक
(B) बर्कल्ल
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[6] जड़ में गति प्रदान करने वाली शक्ति को क्या कहते हैं ?
(A) निमित कारण
(B) उपादान कारण
(C) आकारिक कारण
(D) अंतिम कारण
Answer:- A
[7] ईश्वर की सता के लिए सतामूलक युक्ति का किसने समर्थन किया है ?
(A) लॉक
(B) डेकार्ट
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[8] ईश्वर की सता के लिए नैतिक मुक्ति का किसने समर्थन किया है ?
(A) कण्ट
(B) देकार्ट
(C) हुम
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[9] सर्वशवरवाद के समर्थन कौन है ?
(A) लॉक
(B) कांत
(C) स्पीनोजा
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[10] निम्न में से किस युक्ति का कहना है कि ईश्वर का अस्तित्व ईश्वर के विचार से अनिवार्यत : फलित होता है ?
(A) तात्विक युक्ति
(B) कारणतामूलक युक्ति
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
Class 12th Philosophy Chapter 6 Objective Question Answer
[11] कांत के अनुसार ज्ञान का स्रोत क्या है ?
(A) अनुभव
(B) लॉक
(C) दोनो
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[12] किस बुद्धि वादी दार्शनिक द्रव्य विश्व स्वतंत्रता निरपेक्ष विललक्षण और सार्वभौम है ?
(A) देकार्ट
(B) लाईबीज
©) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[13] विचार और विस्तार को ईश्वर का गुण किसने मना है ?
(A) स्पिनोजा
(B) लॉक
(C) बारकॉल
(D) ये सभी
Answer:- A
[14] किस बुध्दीबडी दार्शनिक ने पूर्व स्थापित समंजय का सिद्धांत प्रतिपादित किया है ?
(A) लाइबनीज
(B) बरकल
(C) देकार्ट
(D) ये सभी
Answer:- A
[15] जन्मजात प्रत्ययों के विचार का खंडन किस अनुभववादी दर्शनीक ने क्या है?
(A) लाइबनीज
(B) डिकार्ट्ट
(C) बरकल
(D) लॉक
Answer:- D
[16] किस दार्शनिक ने कहा कि सरल पढ़ते हो कि निर्माण में हमारी बुद्धि निष्क्रिय रहती है ?
(A) लॉक
(B)स्पिनोजा
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[17] किस अनुभववादी ने जर पदार्थ का पूर्णता निषेध किया और आध्यात्मिक वाद की स्थापना की है ?
(A) लॉक
(B) कांत
(C) ह्यूम
(D) बरकल
Answer:- D
[18] किसने कहा कि होना तथा प्रत्यक्ष दोनों एक है ?.
(A) बरकल
(B) लॉक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[19] किसने संस्कारों को प्राथमिक तथा प्रत्ययों को गौण माना है ?
(A) ह्युम
(B) लॉक
(C) बरकल
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[20] ह्यूम्म के अनुभव वाद की प्रमुख के मायता क्या है ?
(A) कार्य कारण अनिवार्य नहीं है
(B) कार्य कारण संभभाव है
(C) अनिवार्यता बाहा वस्तु तथा घटना में नहीं हमारे मन में है
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[21] किसने कहा कि बुद्धि वाद का अंत अंधविश्वास में तथा अनुभव वाद का अंत ससयवाद में होता है
(A) लॉक
(B) ह्यूम
(C) कण्ठ
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[22] ज्ञान के साधन के संबंध में बुद्धिवादियो की प्रमुख मायता क्या है ?
(A) जन्मजात प्रत्यय
(B) टेबूला रासा
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[23] मन और शरीर के बीच डेकात किस प्रकार के संबंध को स्वीकार करते हैं ?
(A) अंतर्किर्यवाद
(B) नित्यवाद
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[24] बुद्धिवादीयो के अनुसार ज्ञान का स्वरूप क्या है ?
(A) सर्वबॉम
(B) निश्चित
(C) अनिवार्य
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[25] किसने कहा कि दर्शनशास्त्र का ज्ञान भी गणित की ज्ञान की तरह सूर स्पष्ट सुभिन्न होनी चाहिए ?
(A) देकात
(B) हुम
(C) लॉक
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[26] डिस्कोर्स ऑन मेथड किसकी रचना है ?
(A) डेकता
(B) लॉक
(C) स्पिंजोना
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[27] ज्ञान के साधन के रूप में सहज ज्ञान और निगमण ज्ञान को कितने स्वीकर किया है ?
(A) लॉक
(B) डेकता
(C) हुम
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[29] आधुनिक पश्चात दर्शन का पिता कहलाता है?
(A) डिकाता
(B) लाईबनीज
(C) देकार्ट
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[30] स्वयं अर्थात आत्मा की सता को देकार्ट किस आधार पर साबित करते हैं ?
(A) मैं सोता हूं इसलिए मेरी आत्मा है
(B) मैं खाता हूं इसलिए मेरी आत्मा है
(C) मैं टहलता हूं इसलिए मेरी आत्मा है
(D) इनमें से कोई नही
Answer:- A
Class 12th Philosophy Chapter 6 Notes In Hindi
[31] संस्कार और प्रत्ययों का विचार किस अनुभव वादी में पाया जाता है ?
(A) हुम
(B) लॉक
(C ) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[32] किस आधुनिक पाश्चात्य अनुभव वादी ने अपने पूर्व के कारण कार्य सिद्धांत की पूर्व मान्यताओं को धराशयि कर दिया ?
(A) लॉक
(B) बरकल
(C) हुम
(D)। इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[33] कण्ट के समीक्षावाद पर प्रभाव है ?
(A) बुद्धिवाद का
(B) अनुभववाद का
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[34] देकात के बाद किस आधुनिक बुद्धिवादी ने मन और शरीर को एक ही माना है ?
(A) स्पिनोजा
(B) लॉक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[35] किस बुद्धि वादी दार्शनिक ने कहा कि चिढ़ बिन्दु शशत होते हैं ?
(A) लाइबनीज
(B) देकार्ट
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नही
Answer:- A
[36] बुद्धिवाद और अनुभव वाद का टकराव किसके दर्शन में समाप्त होता है ?
(A) कांट
(B) हुम
(C) बरकल
(D) ये सभी
Answer:- A
[37] निम्नलिखित में से कौन एक कथन सही है ?
(A) अधिकार और कर्तव्य एक दूसरे से स्वतंत्र है
(B) अधिकार और कर्तव्य सापेक्ष है
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[38] ज्ञान के साधन के दृष्टिकोण से कौन सी दार्शनिक परंपरा एकांगी है ?
(A) बुद्धिवाद
(B) अनुभववाद
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[39] कृटीक ऑफ प्योर रीजन के लेखक कौन है ?
(A) कणट
(B) हुम
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[40] जिस अनुभव वाद की उत्पत्ति लॉक के दर्शण में होता है उसका तार्किक उत्कर्ष किसके अनुभव वाद में होता है ?
(A) सांसयवाद
(B) बुद्धिवाद
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[41] जिस अनुभववाद की उत्पत्ति लॉक के दर्शण में होता है उसका तार्किक उत्कर्ष किसके अनुभव वाद में होता है ?
(A) लॉक
(B) हुम
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[42] कानट ने ज्ञान की किन विशेषताओं को स्वीकार किया है ?
(A) अनिवार्यता
(B) सर्वेभौमकता
(C) नवीनता
(D) इनमें से नही
Answer:- D
[43] सरल प्रत्यक्ष और जटिल प्रत्यय का विचार अनुभववादी के दर्शण में पाया जाता है ?
(A) लॉक
(B) हुम
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[44] किस अनुभववादी के अनुसार वस्तु का ज्ञान संस्कार और प्रत्यय के द्वारा होता है ?
(A) ह्यूम
(B) लॉक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नही
Answer:- A
[45] बुद्धिवाद ज्ञान के स्रोत के संबंध में क्या मानता है ?
(A) ज्ञान का स्त्रोत केवल बुद्धि है
(B) ज्ञान का प्रारंभ संवेदनाओं से होता है
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[46] किसने कहा कि संवेदन बिना ज्ञान के अंधा है और शुद्ध बोध बिना सवेदनो के खोखला है ?
(A) कानट
(B) लॉक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer- A
[47] बुद्धिवाद का आदर्श क्या है ?
(A) गणित
(B) रेखागणित
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[48] किसने कहा है कि मै सोचता हूं इसलिए मैं हूं ?
(A) देकात
(B) स्पिनोजा
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[49] किसने कहा है कि ज्ञान प्रागुणभाविक संशलेषणातमक निर्णय है ?
(A) कांनट
(B) लाईबनीज
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[50] देकात आत्मा ईश्वर जैसा सता के ज्ञान का प्रारंभ कहां से मानते हैं ?
(A) स्वतः सिद्ध जन्मजात प्रत्यय से
(B) कल्पना से
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[51] इंद्रिय प्रत्यक्ष को ज्ञान का साधन किसने माना है ?
(A) लॉक
(B) ह्युम्
(C) बरकल
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[52] निम्न में कौन अनुभववादी नही है ?
(A) लॉक
(B) ह्यूम
(C) बरकल
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[53] अंत : किर्याबाद सिद्धांत है ?
(A) देकार्ट का
(B) स्पिनिज का
(C) लॉक के
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[54] भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है ?
(A) अप्रमा
(B) प्रमा
(C) देकार्ट
(D) इनमें से कोई नही
Answer:- B
[55] निम्न में से कौन एक बुद्धिवादी है ?
(A) लॉक
(B) देकार्ट
(C) कणट
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[56] प्रागुणभाविक ज्ञान संबंधित है?
(A) अनुभव से
(B) बुद्धि से
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[57] निम्नलिखित में से अनुभववादी तर्कशस्त कौन है ?
(A) जॉन लॉक
(B) बरकल
(C) हुम
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[58] ब्रहासूत्र के रचयिता है ?
(A) शंकर
(B) निम्बक्क
(C) बरकल
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[59] निम्नलिखित में से कौन एक बुद्धिवादी और अनुभववाडी नहीं है ?
(A) स्पिनिजा
(B) ह्यूम
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[60] बुद्धिवाद का समर्थक हैं ?
(A) देकार्ट
(B) स्पिनननोजा
(C) ह्यूम
(D) इनमे से सभी
Answer:- D
[61] अनुभववाद के समर्थक है ?
(A) लॉक
(B) बर्कल
(C) ह्यूम
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[62] पूर्व स्थापित सामंजस्य सिद्धांत संबंधित है ?
(A) देकार्ट
(B) कायट
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer :- A
[63] किस तर्क ने जगत के अस्तित्व के आधार पर ईश्वर का अस्तित्व में प्रमाणित किया है ?
(A) जगत संबंधी तर्क
(B) सतावादी तर्क
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[64] कण्ट के ज्ञान संबंधी विचार को कहते हैं ?
(A) अनुभववाद
(B) समीक्षावाद
(C) बुद्धिवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[65] कांट के अनुसार ज्ञान है ?
(A) प्रागुणभाविक निर्णय
(B) संशलेषणातम प्रागुनभावुक निर्णय
(C) दोनों
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- B
[66] किस दार्शनिक ने कहा है ज्ञान संशलेषणातम प्रागुनभावुक निर्णय है ?
(A) स्पिनोजा
(B) हेगल
(C) दोनों
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- A
[67] अयथार्थ ज्ञान कहलाता है ?
(A) अप्रामा
(B) प्रमा
(C) प्रमान
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[68] ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है ऐसा मानना है ?
(A) बुद्धिवाद
(B) अनुभववाद
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- D
[69] ज्ञान शास्त्री सिद्धांत के रूप में समीक्षा वाद देन हैं ?
(A) देकार्ट
(B) कांनट
(C) दोनों
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- B
[70] ज्ञान की प्राप्ति निगमनात्मक विधि से होती है यह किस ज्ञान सिद्धांत के अनुसार ?
(A) बुद्धिवाद
(B) अनुभववाद
(C) दोनों
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- D
[71] किसके अनुसार यथार्थ ज्ञान सर्वभौम अनिवार्य और नवीन होना चाहिए ?
(A) कानट
(B) ह्यूम
(C) लॉक
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[72] अनुभववाद के समर्थक है ?
(A) देकार्ट
(B) स्पिनोजा
(C) ह्यूम
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[73] मैं सोचता हूं इसलिए मैं हूं यह कथन हैं ?
(A) देकार्ट
(B) ह्यूम
(C) पालोटो
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[74] निम्न में से कौन चिंतक संदेहवाद से संबंधित है ?
(A) पलेटो
(B) ह्यूम
(C) लॉक का
(D) इनमें से कोई नहीं
[75] हमें अनुभव प्रत्यों का ही होता है इसलिए सिर्फ प्रतात्य ही वास्तविक है ऐसा किसने कहा है ?
(A) लॉक
(B) बार्कल
(C) ह्यूम
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- B
[76] समीक्षावाद सिद्धांत का संबंध किससे है ?
(A) लॉक
(B) कानट
(C) बरकल
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[77 व्यक्ति बानो वाक्ताव है
(A ब्रेडले का
(B) सोरिकिन कर
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
[78] किस दार्शनिक ने कहा ज्ञान संशलेषणातम प्रागुनभावुक निर्णय है ?
(A) लाईबनिज
(B) रारिह
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[79] कानट के अनुसार बुद्धि के कितने आकार है ?
(A) 5
(B) 8
(C) 10
(D) 12
Answer:- D
[80] कानट के ज्ञान विचार को कहते हैं ?
(A) बुद्धिवाद
(B) अनुभववाद
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
Class 12th Philosophy Chapter 6 Notes
[81] अनुभववाद और बुद्धिवाद का सिद्धान्त है ?
(A) एक दूसरे का विरोधी
(B) एक दूसरे का पूरक
(C) न तो विरोधी और न पूरक
(D) ये सभी
Answer:- A
[82] बुद्धि वादी दार्शनिक अनुसार ज्ञान के प्रकार है ?
(A) साधारण ज्ञान
(B) दार्शनिक ज्ञान
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
[83] देकार्ट स्पिनोजा और लेबनिज ज्ञान के किस सिद्धांत को माननेवाला है ?
(A) अनुभव वादी सिद्धांत
(B) बुद्धि वादी सिद्धांत
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[84] निम्नलिखित में कौन दार्शनिक ज्ञान को संशलेषणातमक प्रागनूभाविक निर्णय को एक तंत्र के रूप में परिभाषित करते हैं ?
(A) लॉक
(B) बरकल
(C) सुकरात
(D) ये सभी
Answer: A
[85] निम्नलिखित में कौन सा कथन अनुभव वाद से संबंध है ?
(A) ज्ञान प्राप्ति का एकमात्र साधन इंद्रिय अनुभूति है
(B) विवेक ही ज्ञान प्राप्त का एकमात्र साधन है
(C) दोनो
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer :- A
[86] समीक्षावाद का निर्माण होता है ?
(A) अनुभव वाद एवं बुद्धि वाद के भावात्मक अंशो को मिलाकर
(B) अनुभव वाद एवं बुद्धि वाद के नकारात्मक अंशो को मिलाकर
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[87] ईश्वर के अस्तित्व संबंधी प्रमाण है ?
(A) सतामूलक युक्ति
(B) नैतिक युक्ति
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
Class 12th Philosophy Chapter 6 Subjective Question Answer
Very Coming Soon….
🔻हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े🔻 |
|
WhatsApp Gr. | Telegram Gr. |
Facebook Page | Instagram Page |
Download App | Follow Google |