हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Bihar Board अब मेडिकल के आधार पर भी नहीं देगी छुट्टी, 75% हाजिरी जरूरी, छात्रों ने किया कड़ी विरोध, बोला सरकार ……

Bihar Board अब मेडिकल के आधार पर भी नहीं देगी छुट्टी, 75% हाजिरी जरूरी, छात्रों ने किया कड़ी विरोध, बोला सरकार ……

Bihar Board – New Update

Bihar Board अब मेडिकल के आधार पर भी नहीं देगी छुट्टी, 75% हाजिरी जरूरी, छात्रों ने किया कड़ी विरोध, बोला सरकार अपनी मनमानी कर रहे हैं, हमें पढ़ने जाने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन सरकार को चिकत्सा संबंधी छुट्टी देने का सही निर्णय लिया था, लेकिन अब उसे वापस लेकर बच्चों के ज़िंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे है।

वही कुछ छात्रों का कहना है, हमारी स्कूल/ कॉलेज हमारे घर से काफी दूर है, कॉलेज जाने में प्रत्येक दिन ₹150-₹200 खर्च होता हैं। और हम मिडिल फैमली से आते है, तो कहा से इतना पैसा डेली अफॉर कर पाएंगे। या तो सरकार हमारी कॉलेज को Home District कर दें या डेली पढ़ने जाने के लिए मुझे आने-जाने का खर्च दे।

अब मेडिकल के आधार पर भी नहीं देगी छुट्टी, 75% हाजिरी जरूरी – Bihar Board

बता दू आज से दो दिन पहले बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से यह सूचना जारी की गई थी कि मेडिकल के लिए यानी जो छात्र बड़े-बड़े बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें 75% हाजिरी में 15% हाजिरी की छूट दी जाएगी। लेकिन Bihar Board ने आज अपडेट जारी करके बताया है कि अब किसी भी छात्र को किसी भी कारण के लिए छुट्टी नहीं दी जाएगी। यानी आपकी स्कूल या कॉलेज में 75% उपस्थित होना अनिवार्य कर दी गई है। इसकी ऑफिसियल नोटिस निचे फोटो के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

Bihar Board अब मेडिकल के आधार पर भी नहीं देगी छुट्टी, 75% हाजिरी जरूरी, छात्रों ने किया कड़ी विरोध, बोला सरकार ......
Bihar Board

अब दूसरी जगह रहकर तैयारी करना संभव नहीं – Bihar Board 

जैसा कि आप सभी जानते हैं बिहार के स्कूल / कॉलेज की शिक्षा व्यवस्था बेहतर नहीं होने के कारण छात्र अपनी पढ़ाई को बेहतर करने के लिए अन्य शहर में रहकर पढ़ाई करते हैं। और बोर्ड परीक्षा देने के लिए अपने क्षेत्र में आते हैं। लेकिन अब यह भी कोई भी छात्र नहीं कर पाएंगे क्योंकि बिहार बोर्ड ने अपनी शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए 75% उपस्थित को पूर्ण रूप से बिहार के सभी स्कूल कॉलेज में लागू करने का निर्देश जिला पदाधिकारी को दिया है। ऐसे में जो भी छात्र अब बिहार के किसी अन्य शहर में या बिहार से बाहर कक्षा 12वीं या कक्षा दसवीं की तैयारी कर रहे हैं उन सारे छात्रों को अब अपने जिला में वापस आना पड़ेगा। जो की छात्र की हित में नहीं है। इसलिए कुछ छात्र इसका कड़ी विरोध कर रहे हैं।

Bihar Board Exam 2024 में 75% हाजिरी जरूरी –

बिहार बोर्ड से अबकी बार कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं  एवं 12वीं की बोर्ड / वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को 75% अपनी स्कूल / कॉलेज में उपस्थित देना अनिवार्य कर दी गई है। यदि 75% उपस्थित आपके कॉलेज / स्कूल में नहीं रहेंगे तो फिर आप किसी भी परिस्थिति में बोर्ड परीक्षा या वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल नहीं हो सकते हैं। अतः छात्रों से अनुरोध किया जा रहा है कि आप प्रत्येक दिन पढ़ाई के लिए अपने स्कूल / कॉलेज में अवश्य जाएं।

Important Link –

Download Official Notice Download
Download Sent-Up Exam Routine Click Here

रोचक तथ्य : ब्लड ग्रुप बतलाती है, महिलाओं को लाइफ पार्टनर कैसा चाहिए?

Bihar Board 10th 12th Sent-Up Admit Card 2024 Download Active Link: बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर सेंट-अप एडमिट कार्ड जारी, यहां से डाऊनलोड करें, Very Useful

2 thoughts on “Bihar Board अब मेडिकल के आधार पर भी नहीं देगी छुट्टी, 75% हाजिरी जरूरी, छात्रों ने किया कड़ी विरोध, बोला सरकार ……”

  1. Pingback: WCL Apprentice Recruitment 2023 , Full Notification OUT For 1196 post - BSEB CAREER

  2. Pingback: Bihar Board Matric Inter Original Registration Card 2024 डाऊनलोड होना शुरु, यहां से डाऊनलोड करें - Direct Link Active - BSEB CAREER

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *