हेल्लो बच्चों, आज के इस आर्टिकल पोस्ट में मैने आप सभी कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र अध्याय 4 (Class 12th Philosophy Chapter 4) के सारे महत्वपूर्ण Objective और Subjective प्रश्न बताया हूँ। जो की बोर्ड परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए दिये गये प्रश्नों का अध्ययन ध्यान पूर्वक करें।
Class 12th Philosophy Chapter 4 Solutions In Hindi
कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी बच्चों के लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। क्यूंकि इसमें मैने कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र अध्याय 4 (Class 12th Philosophy Chapter 4) के सारे महत्वपूर्ण प्रश्न बताया हूँ। इसलिए नीचे दिये गये प्रश्नों को आप सभी ध्यान पूर्वक पढ़े एवं दोस्तों के साथ शेयर करें।
यदि आप कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र के टॉपर हॉट्स नोट्स प्राप्त करना चाहते है तो +91 8920713254 पे सम्पर्क अवश्य करें। क्यूंकि टॉपर नोट्स आपको बोर्ड परीक्षा में बहुत बेहतर मार्क्स दिला सकता है।
Class 12th Philosophy Chapter 4 Objective Question Answer
Chapter Name – न्याय वैशि्षिक साख्य और योग दर्शन
[1] तत्वपूर्वकम अनुमानम किसका मत है ?
(A) साख का
(B) न्याय का
(C) बौद्ध का
(D) जैन का
Answer:- B
[2] न्याय सूत्र किसने लिखा है ?
(A) गौतम
(B) उदयन भट्ट
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[3] वैशि्षिक दर्शन का दुसरा नाम क्या है ?
(A) ऑलूक्य
(B) उल्कु
(C) एल्कु
(D) इनमें से सभी
Answer:- A
[4] वैशि्षिक द्वारा कितने प्रकार का कर्म माना गया है ?
(A) 5
(B) 8
(C) 16
(D) 24
Answer:- A
[5] सख्य के अनुसार गुणों की संख्या है ?
(A) अनंत
(B) दो
(C) पांच
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- D
[6] एन इंट्रोडक्शन टू एथित्श के लेखक कौन है ?
(A) अरस्तू
(B) मिल
(C) मैकंजी
(D) विलियम लीली
Answer:- D
[7] ऋण की अवधारना सबंधित है ?
(A) बड़ा आचार्यश्रम से
(B) गृहअस्थाश्रम से
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[8] वैशि्षिक के अभाव पदार्थ दिया है ?
(A) प्रशस्तवाद द्वारा
(B) गौतम द्वारा
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[9] किस आस्तिक दर्शन में ईश्वर के अस्तित्व को स्वीकार नहीं किया गया है ?
(A) न्याय दर्शन
(B) सख्य दर्शन
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[10] ऋण के प्रकार क्या है ?
(A) ऋषि
(B) देव
(C) पितृ
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
Class 12th Philosophy Chapter 4 Objective Question Answer Video
[11] साखय दर्शन का आध्यात्मिक सत्ता क्या है ?
(A) आरंभ बाद
(B) परिणाम वाद
(C) विवर्तवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[12] साखय दर्शन का आध्यात्मिक सत्ता क्या है ?
(A) प्रकृति
(B) पृथ्वी
(C) ईश्वर
(D) पुरुष
Answer:- D
[13] साखय योग और न्याय दर्शन का सामाय विचार है ?
(A) आस्तिकता
(B) नास्तिकता
(C) दोनों
(D) दैतवाद
Answer:- D
[14] साखय दर्शन की प्रमुख विशेषता क्या है ?
(A) शुद्ध एकवाद
(B) अनेकवाद
(C) दैतवाद
(D) इनमे से कोई नहीं
ANSWER:- C
[15] सख्य दर्शन में ज्ञान को किस संदर्भ में लिया गया है ?
(A) पुरुष का ज्ञान
(B) पुरुष और प्रकृति के बीच भिन्नता का ज्ञान
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[16] हेतवाभास क्या है ?
(A) अनुमान से संबंधित दोष
(B) पुरुष और प्राकृति के बिच भिन्नता का ज्ञान
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[17] न्याय दर्शन का केंद्रीय विचार है ?
(A) नैतिक
(B) सौंदर्य
(C) ज्ञान मीमसीए
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[18] पतंजलि के योगक प्रविधि का अंतिम पायदान क्या है ?
(A) समाधि
(B) ध्यान
(C) धरना
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[19] न्याय ज्ञानमिमांसा के अनुसार प्रमेय क्या है ?
(A) प्रमाता
(B) प्रणाम
(C) प्रमा
(D) प्रमा का विषय
Answer:- D
[20] न्याय ज्ञानमिमसा में शेषवत क्या है ?
(A) तात्कालिक अनुमान
(B) उपमान
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[21] वैशि्षिक द्वारा कितने प्रकार का गुण माना गया है ?
(A) 12
(B) 24
(C) 8
(D) 16
Answer:- B
[22] वैशि्षिक दर्शन के अनुसार पदार्थ कितने है ?
(A) 7
(B) 4
(C) 8
(D) 1
Answer :- A
[23] वैशि्षिक दर्शन के अनुसार द्रव की संख्या कितनी है ?
(A) 5
(B) 6
(C) 9
(D) 4
Answer:- C
[24] वैशि्षिक दर्शन के अनुसार दर्शण का दुसरा नाम है ?
(A) द्रव
(B) सामांय
(C) विशेष
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[25] पदार्थशास्त्र किस दर्शन का दूसरा नाम है ?
(A) न्याय
(B) सख्य
(C) योग
(D) वैशि्षिक
Answer:- D
[26] पंचावयव का संबद्ध किससे है ?
(A) न्याय के अनुमान से
(B) न्याय के उपमान से
(C) दोनों
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- A
[27] योग दर्शन में अंतरंग साधन के कितने अवयव है ?
(A) तीन
(B) पांच
(C) चार
(D) दो
Answer:- A
[28] न्याय ज्ञानमीमांसा में ज्ञान लक्षण प्रत्यक्ष क्या है ?
(A) अलौकिक प्रत्यक्ष
(B) लौकिक प्रत्यक्ष
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[29] वैशि्षिक दर्शन में सामान्य पदार्थ के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही है ?
(A) अभाव
(B) भाव
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[30] वैशि्षिक दर्शन में उस ड्रव को क्या कहते हैं जिसका वैशि्षिक गुण चेतना होता है ?
(A) आकाश
(B) डिक
(C) काल
(D) आत्मा
Answer :- B
Class 12th Philosophy Chapter 4 Notes In Hindi
[31] वैशि्षिक दर्शन के अनुसार गुण अपने अस्तित्व के लिए किस पर निर्भर करता है ?
(A) द्रव्य
(B) विशेष
(C) समवाय
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[32] न्याय दर्शन के एक वर्गीकरण के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प हनुमान के प्रकार के संदर्भ में सही है ?
(A) पूर्ववत
(B) शेषवत
(C) सामान्यतोदृष्ट
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[33] संख्य दर्शन में चेतन सत्ता को क्या कहा जाता है ?
(A) प्राकृति
(B) पुरूष
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[34] संख्य दर्शन में सत्वगुण के स्वरूप के संदर्भ में क्या स्वीकार किया जाता है ?
(A) सत्व सुख का स्वभाव और स्रोत है
(B) सत्व लघु है
(C) सत्व चमकीला है
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[35] प्रकृति का कौन तत्व/ गुण मन की अशांति और वस्तुओं को चलायमान रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं ?
(A) रजोगुण
(B) तमोगुण
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[36] वाक्ययार्थ की कितनी शर्तों को न्याय दर्शन में माना जाता है ?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Answer:- D
[37] निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सांख्य दर्शन की प्रकृति के संदर्भ में सही है ?
(A) प्रकृति की संख्या एक है और सक्रिय है
(B) प्रकृति की संख्या दो है और सक्रिय हैं
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[38] न्याय दर्शन में योगज प्रत्यक्ष क्या है ?
(A) अलौकिक का प्रत्यक्ष
(B) लौकिक प्रत्यक्ष
(C) अलौकिक का प्रत्यक्ष
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[39] न्याय दर्शन में अनुमान प्रमाण के आवश्यक अंग क्या है ?
(A) हेतु
(B) साध्य
(C) पक्ष
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[40] वैशि्षिक दर्शन का समान तंत्र कौन दर्शन है ?
(A) योग दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) जैन दर्शन
(D) न्याय दर्शन
Answer:- D
Class 12th Philosophy Chapter 4 Question Answer
[41] लोकसंग्रह का सिद्धांत क्या है ?
(A) प्रथ्य सुखवाद
(B) पूर्णतावाद
(C) स्वर्कल्यवाद
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[42] अलौकिक प्रत्यक्ष का उदहारण क्या है ?
(A) सामान्य लक्षण प्रत्यक्ष
(B) ज्ञान लक्षण प्रत्यक्ष
©) योगज प्रत्यक्ष
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[43] सविकल्पक प्रत्यक्ष के पहले की अवस्था क्या है ?
(A) उपनाम
(B) शब्द
(C) निर्वीकल्पक प्रत्यक्ष
(D) ये सभी
Answer:- C
[44] योग के अनुशासन के आलोक में अहिंसा क्या है ?
(A) तप
(B) नियम
(C) यम
(D) संतोष
Answer:- C
[45] योग दर्शन के अष्टांगिक मार्ग में अंतरंग साधन किसे कहते हैं ?.
(A) धारण
(B) ध्यान
(C) समाधि
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[46] भारतीय दर्शन के किस पक्ष का प्रतिनिधित्व योग दर्शन करता है ?
(A) सामाजिक पक्ष
(B) वैवाहिरिक पक्ष
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[47] संख्य विश्वाश करता है ?.
(A) प्रकृति परिणाम वाद में
(B) विवर्तवाद में
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[48] अभाव का उल्लेख किस दर्शण में मिलता है ?
(A) वैशि्षिक दर्शन
(B) योग दर्शन
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[49] सख्य्य दर्शन के प्रवर्तक है ?.
(A) गौतम
(B) कपिल
(C) महावीर
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[50] जीव का रूप क्या है ?
(A) नित्य
(B) शरीर में निवासित
(C) प्रकाशवन
(D) इनमें से सभी
Answer:- D
[51] निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है ?
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) संख्य दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[52] न्याय दर्शन की प्रनेता है ?
(A) गौतम बुद्ध
(B) महाहर्षी गौतम
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[53] योग दर्शन में चितवृत्ति विरोध को कहते हैं ?
(A) योग
(B) समाधि
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- D
[54] जिसके पास समबुद्धि होती है उसे कहते हैं ?
(A) मुनि
(B) स्थतप्रज्ञ
(C) योगी
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[55] वैशि्षिक दर्शन के प्रेणता है ?
(A) गौतम
(B) कनाद
(C) कपिल
(D) जैमिनी
Answer:- B
[56] तत्वपूर्व अनुमान की परिभाषा दी गई है ?
(A) न्याय द्वारा
(B) वैशि्षिक द्वारा
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[57] न्याय के द्वारा कितने परमानो को स्वीकार किया गया है ?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
Answer:-B
[58] किस दर्शन में सम्यक समाधि का वर्णन है ?
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) योग
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[59] चितविर्ती निरोध को कहते हैं ?
(A) योग
(B) समाधि
©) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[60] गौतम की पुस्तक का नाम है ?
(A) रामायन
(B) योगासन
(C) न्याय सूत्र
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[61] वैशि्षिक के अनुसार निम्नलिखित में कौन द्रव्य नहीं है ?
(A) कर्म
(B) पृथ्वी
(C) काल
(D) आत्मा
Answer :- B
[62] योग दर्शन के प्रवर्तक है ?
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) पतंजलि
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[63] जो ज्ञान प्राप्त करता है कहलाता है ?
(A) प्रमाण
(B) प्रमाता
(C) प्रमा
(D) अप्रमा
Answer:- A
[64] पतंजलि के अनुसार नियम की संख्या कितनी है ?
(A) 2
(B) 5
(C) 3
(D) 6
Answer:- B
[65] न्याय वैशि्षिक संख्य और योग निम्न में से किस दार्शनिक संप्रदाय में आते हैं ?
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[66] संख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है ?
(A) जीव
(B) आत्मा
(C) पुरूष
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[67] न्याय के अनुसार प्रमाण है ?
(A) 2
(B) 6
(C) 4
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[68] अनुमान का दूसरा नाम क्या है ?
(A) अनुपालक
(B) अनुमति
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[69] ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रतय से होती है ऐसा मानना है ?
(A) अनुभववाद का
(B) बुद्धिवाद का
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[70] न्याय दर्शन के सब्ध होता है ?
(A) नित्य
(B) अनित्य
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[71] निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन नहीं है ?
(A) न्याय दर्शन
(B) योग दर्शन
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[72] प्रत्यक्ष न्याय शास्त्र में प्रमाण का कौन सा भेद है ?
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तिरतीये
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[73] योग दर्शन है ?
(A) दैतवादी
(B) अदैतवादी
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[74] अनुमान का तर्कित आधार है ?
(A) हेतु
(B) प्रक्ष
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[75] निम्नलिखित में किस दर्शण के अनुसार जीवन का मूल्य उद्देश्य मोक्षानुभूति प्राप्त कारना है ?
(A) योग दर्शन
(B) योग दर्शन और सख्य दर्शण
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[76] न्याय दर्शन के प्रवर्तक कौन है ?
(A) अक्षपाद
(B) नागार्जुन
(C) कपिल
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[77] गौतम ने वास्तविक ज्ञान को क्या कहा है ?
(A) प्रमा
(B) अप्रमा
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[78] संख्य और योग दर्शन के अनुसार दुःख के कौन से प्रकार है ?
(A) आध्यात्मिक दुःख
(B) आधीभौतिक दुःख
(C) आधीदैविक दुख
(D) ये सभी
Answer:- D
[79] योग के अष्टांग साधन में प्रथम अंग कौन है ?
(A) नियम
(B) यम
(C) आसन
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[80] स्वश प्रक्रिया को नियंत्रित करते एक क्रम में लाना क्या कहलाता है ?
(A) ध्यान
(B) धारणा
(C) समाधि
(D) प्राणयाम
Answer:- D
[81] योग दर्शन में चित की कितनी अवस्थाओं का जिक्र है ?
(A) 1
(B) 4
(C) 5
(D) 8
Answer:- C
[82] संख्य का अर्थ है सम्यक ज्ञान सम्यक ज्ञान का अर्थ है ?
(A) पुरुष का ज्ञान
(B) प्राकृति का ज्ञान
(C) पुरूष और प्राकृति के बिच भिन्नता का ज्ञान
(D) ये सभी
Answer:- C
[83] संख्य दर्शन में सत्कार्यवाद किस सिद्धांत से संबंध है ?
(A) कार्य सिद्धांत
(B) कारण सिद्धांत
(C) कार्य कारण सिद्धांत
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[84] सख्य दर्शण के अनुसार गुण के प्रकार है ?
(A) सत्व
(B) रजस
(C) तमस
(D) इनमें से सभी
Answer:- B
[85] संख्य दर्शन में आत्मा को कहा जाता है ?
(A) ब्राह
(B) पुरुष
(C) ईश्वर
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[86] वैशि्षिक दर्शन में सभी भौतिक द्रव्यों का अस्तित्व … में होता है ?
(A) डिक
(B) काल
(C) दीक और काल
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[87] आत्मा के विशेष गुण है ?
(A) सुख
(B) दुःख
(C) सुख और दुःख
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[88] निम्नलिखित में कौन सा गुण ज्ञान का प्रतीक है ?
(A) सत्य
(B) रजस
(C) तमस
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- D
[89] निम्नलिखित में कौन ज्ञान का अवरोध करता है ?
(A) सत्य
(B) रजस
(C) तमस
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- D
[90] अनुमान को प्रणाम के रूप में स्वीकार किया है ?
(A) न्याय दर्शन
(B) संख्य दर्शन
(C) बौद्ध दर्शन
(D) ये सभी
Answer: A
[91] योग दर्शन के अनुसार योग का अर्थ है ?
(A) मिलन
(B) चित्रवृति निरोध
(C) नियम
(D) ये सभी
Answer:- B
[92] निम्न में से अनविक्षा किसे कहते हैं ?
(A) प्रत्यक्ष
(B) सब्द
(C) उपनाम
(D) अनुमान
Answer:- A
[93] निम्नलिखित में कौन सा एक पराथनूमान का धटक नही है ?
(A) उदहारण
(B) हेतु
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[94] वैशि्षिक दर्शन में पदार्थ का विभाजन हुआ है ?
(A) भाव पदार्थ
(B) अभाव पदार्थ
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- C
[95] भौतिकवाद के अनुसार परम सता है ?
(A) त्याग
(B) जर
(C) ईश्वर के साथ साक्षात्कार
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[96] योग है ?.
(A) त्याग
(B) ईश्वर के साथ साक्षात्कार
(C) दोनों
(D) इनमे से कोई नहीं
Answer:- B
[97 वैशि्षिक के सृष्टि वाद को क्या कहा जाता है ?
(A) परमाणु सृष्टि वाद
(B) अनु सृष्टि वाद
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- A
[98] निम्न में से कौन सा एक दृष्टिकोण वैशि्षिक के अनुसार सही नहीं है ?
(A) परमाणु से बने सामान नृत्य है
(B) परमाणु उपनाम के द्वारा नहीं जाने जाते हैं
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- B
[99] मीमांसा दर्शण है ?.
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) जैमनी
(D) पतंजलि
Answer:- C
[100] मीमांसा दर्शण है ?
(A) कर्म प्रधान
(B) आत्मप्रधान
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
[101] पचावयव का संबंध किस प्रमाण से होता है ?
(A) शब्द
(B) उपनाम
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer:- D
Class 12th Philosophy Chapter 4 Subjective Question Answer
Very Coming Soon….
🔻हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े🔻 |
|
WhatsApp Gr. | Telegram Gr. |
Facebook Page | Instagram Page |
Download App | Follow Google |