हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Bihar Post Matric Schlorship 2022-23 Portal | यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar Post Matric Schlorship 2022-23 Portal | यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar Post Matric Schlorship 2022-23 Portal 

दोस्तों बिहार सरकार द्वारा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 का आवेदन 5 नवंबर से स्टार्ट कर दिया गया है, जिसकी लास्ट डेट 5 दिसम्बर है ।  आज किस पोस्ट में मैं आप सभी को पोस्ट मैट्रिक से रिलेटेड सारी जानकारी दूंगा । जैसे –

  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना क्या होता है ?
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का आवेदन कौन-कौन से बच्चे कर सकते हैं ?
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में विद्यार्थियों को कितना पैसा मिलता है ?
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात ?
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 के लिए आवेदन कैसे करें ?
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप छात्रवृति मिलने का पूरी प्रोसेस क्या है ?

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना क्या होता है ?

दोस्तों पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना बिहार सरकार द्वारा वैसे बच्चों को दिया जाता है जो कक्षा 10वीं या कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण हो और आगे की पढ़ाई में असमर्थ हो तो बिहार सरकार द्वारा उसे पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप यानी उच्च स्तरीय पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति दिया जाता है ।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना हेतु भारत सरकार द्वारा आवेदक के माता-पिता या अभिभावक के वृत्तीय वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 के लिए सभी स्रोतों से अधिकतम कुल वार्षिक आय और ₹250000 रुपए तक होना चाहिए | इस तरह अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति आवेदन के लिए माता-पिता या अभिभावक के वित्तीय वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 के लिए सभी स्रोतों से अधिकतम कुल वार्षिक आय ₹250000 से तक है ! भविष्य में माता-पिता या अभिभावक के अधिकतम लाभ के संबंध में संबंधित विभाग द्वारा निर्गत आदेश लागू माना जाएगा । 

Join Telegram Channel
Join Now

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत मैट्रिक या प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उत्तर कक्षाओं में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राएं ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं

एक स्तर का कोर्स उत्तीर्ण करने के बाद दूसरे समकक्ष कोर्स अध्ययन करने पर छात्रवृत्ति का हकदार नहीं होंगे ! यानी कि अगर आप किसी भी कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं और उसी कक्षा का दूसरा फैकेल्टी से अध्ययन करेंगे तो आपको छात्रवृत्ति की राशि नहीं दी जाएगी यानी कि अगर आप IA कर रहे हैं और दूसरा कोर्स ISC करेंगे तो आपको छात्रवृत्ति की राशि नहीं दी जाएगी ।

जानकारी के लिए बता दो पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप मुस्लिम छात्रों को नहीं दिया जाता है । 

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग में आवेदक के माता-पिता के मात्र दो पुत्रों को ही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना प्रदान की जाएगी | यह नियम पुत्री योग पर लागू नहीं होगा किंतु अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति में यह नियम नहीं लागू होंगे । 

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का आवेदन कौन-कौन से बच्चे कर सकते हैं ?

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 के लिए बिहार के मूलनवासी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सभी बच्चे Post Matric Schlorship Yojna 2022 के लिए आवेदन कर सकते है । केवल मुस्लिम छात्र/छात्रा आवेदन नहीं कर सकते हैं ।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में विद्यार्थियों को कितना पैसा मिलता है ?

बिहार सरकार द्वारा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 के लिए जितने छात्र आवेदन करेंगे उनको उसके बोनाफाइड सर्टिफिकेट के अनुसार या यूं कहे तो आप किस प्रकार के कोर्स उच्च शिक्षा के लिए कर रहे हैं उसी माध्यम से अलग-अलग बच्चों को अलग-अलग पैसा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के द्वारा दिया जाता है । न्यूनतम ₹6000 से लेकर अधिकतम ₹36000 तक दिए जाते हैं ।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात ?

Bihar Post Matric Scholarship Portal 2022 Online Form

  1. 10th marksheet Certificate
  2. Domicial Certificate
  3. Income Certificate
  4. Caste Certificate
  5. Bonafide Certificate
  6. Fee Receipt from Institution
  7. Last Exam Passing Marksheet
  8. Any Other Document

ध्यान दे 👉 सभी डॉक्यूमेंट को अच्छे से स्कैन करके अपलोड करें क्योंकि अगर कोई भी डॉक्यूमेंट आपका वेरीफाई नहीं हुआ तो आप स्कॉलरशिप का फायदा नहीं उठा पाएंगे ।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022-23 के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप सभी ऑनलाइन आवेदन करेंगे ।

ऑनलाइन आवेदन करें
Click Here Now

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप छात्रवृति मिलने का पूरी प्रोसेस क्या है ?

how to get approval Bihar Post Matric Scholarship Portal 2022 Online Form ( पैसा मिलने तक का प्रोसेस )

Bihar Post Matric Scholarship Portal 2022 पर योजना हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (SSA) के अस्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम से संबंधित Fresh and renewal आवेदनों की विहित प्रपत्र में अलग-अलग सूची तैयार की जाएगी

आवेदन पत्रों को Fresh and renewal के आधार पर सूची करते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (SSA) सभी आवेदन पत्र एवं उसकी सूची जिला छात्रवृत्ति समिति के समक्ष उपस्थापित की जाएगी

सर्वप्रथम renewal आवेदकों की स्वीकृति दी जाएगी

renewal आवेदकों की स्वीकृति के उपरांत कार्य अनुसार प्राप्त Fresh आवेदकों को स्वीकृति दिया जाएगा

आवेदन पत्र प्राप्ति के अंतिम तिथि के 1 माह के अंदर छात्रवृत्ति की स्वीकृति की कार्रवाई पूर्ण कर ली जाएगी

छात्रवृत्ति हेतु आवेदन पत्रों का चयन स्वीकृत एवं वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता के लिए जिला छात्रवृत्ति समिति खासकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी पूर्ण रूप से उत्तरदाई माने जाएंगे । 

ध्यान दे – बिहार बोर्ड पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना 2022 के फॉर्म फिल करने के बाद आप अपने फोन में स्टेटस चेक करते रहे यदि बीच में कोई गड़बड़ी पाया जाता है आपके डॉक्यूमेंट में तो उसे स्वीट से अपलोड करें जिससे आपका पैसा आपके हाथों में जल्दी आ सके । 

महत्वपूर्ण लिंक्स 

Type  Link 
Official Link  Click Here Now
YouTube  Subscribe Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Gr. Join Now

Bihar Board Post Matric Schlorship 2022-23,  Bihar Board Post Matric Schlorship 2022 , Post Matric Schlorship Ka Aavedan Kaise Kren , Post Matric Schlorship Yojna 2022, Bihar School Examination Board, Bihar New Update , Bihar Board Matric Inter Protsahan Rashi 2022,

Thank You So Much…💐 #BsebCareer #NesarSir #IndianCareer #PostMatricSchlorship2022-23

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *