हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Class 12th Philosophy Chapter 1

Class 12th Philosophy Chapter 1 Solutions In Hindi

हेल्लो बच्चों, आज के इस आर्टिकल पोस्ट में मैने आप सभी कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र अध्याय 1 (Class 12th Philosophy Chapter 1) के सारे महत्वपूर्ण Objective और Subjective प्रश्न बताया हूँ। जो की बोर्ड परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए दिये गये प्रश्नों का अध्ययन ध्यान पूर्वक करें।

Class 12th Philosophy Chapter 1 Solutions In Hindi

कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी बच्चों के लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। क्यूंकि इसमें मैने कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र अध्याय 1 (Class 12th Philosophy Chapter 1) के सारे महत्वपूर्ण प्रश्न बताया हूँ। इसलिए नीचे दिये गये प्रश्नों को आप सभी ध्यान पूर्वक पढ़े एवं दोस्तों के साथ शेयर करें।

यदि आप कक्षा 12वीं दर्शनशास्त्र के टॉपर हॉट्स नोट्स प्राप्त करना चाहते है तो +91 8920713254 पे सम्पर्क अवश्य करें। क्यूंकि टॉपर नोट्स आपको बोर्ड परीक्षा में बहुत बेहतर मार्क्स दिला सकता है। 

Class 12th Philosophy Chapter 1 Objective Question Answer

Chapter Name – भारतीय दर्शन की प्रकृति एवं संप्रदाय

[1] भूतहरी ने प्रसिद्ध पुस्तक लिखा है ?

(A) स्कोटवाद

(B) वाक्य पदीयम

(C) सब्धबोध

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[2] तत्व चिंतामणि के लेखक कौन है ?

(A) गंगेश

(B) उदयन

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[3] शिक्षा दर्शन एक शाखा है ?

(A) मनोविज्ञान की

(B) अर्थशास्त्र की

(C) तर्कशास्त्र की

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- D

[4] निम्नलिखित में से कौन भारतीय दार्शनिक नहीं है ?

(A) डेकात

(B) गौतम

(C) कपिल

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[5] भारतीय दर्शन में बंधन की अवधारणा का क्या अर्थ है ?

(A) आत्मा का शरीर से बंधे रहना

(B) शरीर का जगत से बंधे रहना

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[6] भारतीय दर्शन को निराशवादी क्यों कहा गया है ?

(A) जगत को दुखपूर्ण मानने के कारण

(B) कर्म सिद्धांत के कारण

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[7] भारतीय दर्शन की कौन सी अवधारणा मनुष्य के सांसारिक जीवन के क्रमिक विकास का उद्देश्य निर्धारित करता है ?

(A) पुरुषार्थ की अवधारणा

(B) ईश्वर की अवधारणा

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[8] दर्शनशास्त्र में ज्ञान को किस अर्थ में प्रयोग किया जाता है ?

(A) विस्तृत अर्थ में

(B) संकुचित अर्थ में

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[9] भारतीय दर्शन में आत्मज्ञान का संबंध है ?

(A) धन संग्रह से

(B) बंधन से

(C) अविधा के निराकरण से

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[10] भारतीय दर्शन अपनी किस विशेषता के कारण पश्यचैत्य दर्शन से भिन्नता स्थापित करता है स्थापित करता है ?

(A) दृष्टि युक्त ज्ञान के आधार पर

(B) केवल जगत विचार के आधार पर

(C) केवल ईश्वर विचार के आधार पर

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A 

Class 12th Philosophy Chapter 1 MCQ Video Hindi

[11] आस्तिक दर्शन निम्नलिखित में से किसे चेतना के अधिष्ठान के रूप में स्वीकार करता है ?

(A) आत्मा

(B) जगत

(C) शरीर

(D) प्रकृति

Answer:- A

[12] भारतीय दर्शन के अनुसार जीवन का कौन सा प्रयोजन या उद्देश्य भौतिक है ?

(A) काम

(B) अर्थ

(C) धर्म

(D) (A) और (B) दोनों

Answer:- D

[13] प्रकृति के किस गुण के कारण वस्तुएं उधवगमन करती है ?

(A) सत्वगुण

(B) रजोगुण

(C) तमोगुण

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[14] प्रकृति का कौन सा गुण जरता और निशिकयता का कारण है ?

(A) तपोगुन

(B) रजोगुण

(C) सत्वगुण

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[15] भारतीय दर्शन में वैध ज्ञान प्राप्त करने के साधन को क्या कहते हैं ?

(A) प्रमाण

(B) प्रमा

(C) प्रमेय

(D) प्रमाता

Answer:- A

[16] भारतीय दर्शन का प्राण या आत्मा किसे माना जा सकता है ?

(A) स्वस्थ शरीर को

(B) स्वास्थ्य मन को

(C) शुद्ध आत्मा को

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[17] भारतीय दर्शन को अवतार की अवधारणा के द्वारा समुद्र किस ग्रंथ ने किया है ?

(A) भगवद गीता

(B) शंकर भास्य

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[18] भारतीय दर्शन के किस संप्रदाय में पदार्थ और द्रव की विस्तृत विवेचना मिलती है ?

(A) योग दर्शन

(B) वैशि्षिक दर्शन

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[19] निम्नलिखित में से कौन पुरुषार्थ के अंतर्गत आता है ?

(A) धर्म

(B) मोक्ष

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[20] सत्व गुण का सत्व गुण में ही रूपांतरित होना क्या है ?

(A) विरुप् परिवर्तन

(B) स्वरूप परिवर्तन

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

Class 12th Philosophy Chapter 1
Class 12th Philosophy Chapter 1

[21] निम्नलिखित में से कौन ज्ञान का अवरोध करता है ?

(A) उपमान

(B) तमस

(C) रजस

(D) इनमे से कोई नहीं

Answer:- B

[22] अनुमान प्रमाण का जर क्या होता है ?

(A) प्रत्यक्ष

(B) उपमान

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[23] निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है ?

(A) बौद्ध दर्शन

(B) जैन दर्शन

(C) चावाक दर्शन

(D) इनमें से सभी

Answer:- D 

Class 12th Philosophy Chapter 1 Notes 

[24] आश्रम कितने सोपान की होती है ?

(A) 1

(B) 2

(C) 3

(D) 4

Answer:- D

[25] निम्नलिखित में से कौन भारतीय दार्शनिक नहीं है ?

(A) अरस्तू

(B) कपिल

(C) पतंजलि

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[26] भारतीय दर्शन के अंतर्गत निम्नलिखित में से कौन दर्शन आते हैं ?

(A) अद्वैतवाद

(B) द्वैतवाद

(C) विशिष्टद्वैतवाद

(D) ये सभी

Answer:- D

[27] नैतिक नियम के अनुकूल रहने वाले कर्मों को क्या कहेंगे ?

(A) उचित

(B) अनुचित

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[28] दो वस्तुओं के बीच का विशेष और अनिवार्य संबंध क्या कहलाता है ?

(A) अभाव

(B) व्याप्ति

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[29] प्रमाता किसे कहते हैं ?

(A) ज्ञान प्राप्त करने वाले को

(B) ज्ञान की वस्तु को

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[30] पुरुषार्थ के अंतर्गत निम्नलिखित में से कौन आता है ?

(A) उपभोग

(B) शुभ

(C) सत

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

Class 12th Philosophy Chapter 1 Notes Download Pdf

[31] प्रकृति का गुण तमस का काल रंग किस बात का सूचक माना जाता है ?

(A) जरता या भारीपन का

(B) परमानद का

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[32] दर्शनशास्त्र की विषय वस्तु का स्वरूप कैसा है ?

(A) व्यापक

(B) आशिक

(C) सरकिन

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[33] फिलोसॉफि का अर्थ है ?

(A) नियमों का आविष्कार

(B) ज्ञान के प्रति प्रेम

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

Class 12th Philosophy Chapter 1 Questions Answers 

[34] दर्शन का अर्थ है ?

(A) प्रत्यय की खोज

(B) ज्ञान के प्रति प्रेम

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[35] चावार्क के बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक संप्रदाय में आते हैं ?

(A) आस्तिक

(B) नास्तिक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[36] भारतीय दर्शन की मूल दृष्टि है ?

(A) आध्यात्मिक

(B) बौद्धिक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[37] भारतीय दर्शन है ?

(A) व्यवहारिक

(B) अव्यवहारिक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[38] पुरुषार्थ का ?

(A) दो

(B) तीन

(C) चार

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[39] ऋत संबंधित है ?

(A) नैतिक नियम से

(B) धार्मिक नियम से

(C) भौतिक नियम से

(D) इनमें से सभी

Answer:- A

[40] दर्शन की उत्पत्ति किस धातु से हुई है ?

(A) कु धातु से

(B) दृष् धातु से

(C) लू धातु से

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

Class 12th Philosophy Chapter 2 Notes In Hindi

[41] भारत के दार्शनिक संप्रदाय को बांटा गया है ?

(A) आस्तिक

(B) नास्तिक

(C) आस्तिक और नास्तिक

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[42] आस्तिक दर्शन की संख्या है ?

(A) 8

(B) 6

(C) 3

(D) 5

Answer:- B

[43] निम्न में से कौन पुरुषार्थ नहीं है ?

(A) ईश्वर

(B) आत्मा

(C) अर्थ

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[44] निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है ?

(A) अर्थ

(B) कर्म

(C) ईश्वर

(D) काम

Answer:- C

[45] निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है ?

(A) न्याय दर्शन

(B) संख्या दर्शन

(C) योग दर्शन

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- D

[46] आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय संप्रदाय में किस आधार पर किया गया है ?

(A) ईश्वर में विश्वास

(B) वेद में विश्वास

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[47] चावार्क दर्शन है ?

(A) भौतिकवादी

(B) आध्यात्मवादी

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[48] आध्यात्मिक अनुभूति किस दर्शनशास्त्र में बौद्धिक ज्ञान से उच्च माना गया है ?

(A) भारतीय दर्शनशास्त्र

(B) पाश्यचत्ये दर्शनशास्त्र

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[49] मोक्ष के दो प्रकार है ?

(A) जीव और अजीव

(B) भाव और ड्रव

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[50] निम्नलिखित में कौन सा दर्शन बौद्धिक है ?

(A) भारतीय दर्शन

(B) पश्चिमी दर्शन

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[51] कर्म शब्द की उत्पत्ति हुई है ?

(A) कु धातु से

(B) लू धातु से

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[52] धर्म अर्थ काम एवं मोक्ष किसके बराबर है ?

(A) कर्म

(B) वॉर्न

(C) पुरुषार्थ

(D) ये सभी

Answer:- C

[53] निम्नलिखित में किसने आत्मा और शरीर को एक दूसरों का पराग्य माना है ?

(A) चावार्क

(B) शंकर

(C) बुद्ध

(D) जैन

Answer:- A

[54] भारतीय दर्शन का सामान्य लक्षण है ?

(A) अविधा

(B) मोक्ष

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

Class 12th Philosophy Chapter 1 Solutions In English 

[55] चावार्क को छोड़कर भारत के सभी दार्शनिक किसको बंधन का मूल्य कारण मानते हैं ?

(A) अज्ञान को

(B) ज्ञान और अज्ञान

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[56] निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है ?

(A) बौद्ध दर्शन

(B) जैन दर्शन

(C) न्याय दर्शन

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[57] भारतीय दर्शन में अनुभूतियां कितने प्रकार की मानी गई है ?

(A) 1

(B) 2

(C) 3

(D) 4

Answer:- B

[58] निम्नलिखित में कौन कर्म के एक प्रकार है ?

(A) संचित कर्म

(B) प्रबन्ध कर्म

(C) संचियमान कर्म

(D) ये सभी

Answer:- D

[59] सुख और दुःख क्रमश शुभ और अशुभ कर्मो के अनिवार्य फल माने जाते हैं यहां किस सिद्धांत से जुड़ा हुआ है ?

(A) कर्म सिद्धांत

(B) योग सिद्धांत

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- A

[60] भारतीय दर्शन की उत्पत्ति हुई ?

(A) निराशवादी दृष्टिकोण से

(B) आध्यात्मिक असंतोष से

(C) पलायनवादी प्रवृत्ति से

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- B

[61] बौद्ध दर्शन में मोक्ष को निवान कहा गया है इससे व्यक्ति के ?

(A)) समस्त दुःख का अंत हो जाता है

(B) पूर्ण जन्म की श्रृंखला समाप्त हो जाती है

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

Answer:- C

[62] भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान को कहा जाता है ?

(A) प्रमा

(B) अप्रमा

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं 

Answer:- A

Class 12th Philosophy Chapter 1 Subjective Question Answer

Very Coming Soon….

bseb career, bseb career.com, nesar sir official, indian career

🔻हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े🔻

WhatsApp Gr.  Telegram Gr.
Facebook Page Instagram Page
Download App Follow Google

1 thought on “Class 12th Philosophy Chapter 1 Solutions In Hindi”

  1. Pingback: Class 12th Philosophy Chapter 2 Solutions In Hindi - BSEB CAREER

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!