हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi – न्या नियम शिक्षक पद के लिए जारी, जाने क्या है? पुरी खबर

2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi – न्या नियम शिक्षक पद के लिए जारी, जाने क्या है? पुरी खबर

2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi

नमस्कार दोस्त मेरा नाम परी है और आज बात करेंगे (2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi) टीचर बनना अब इतना मुश्किल क्यों हो चुका है? क्यों टीचर बनना अब सबके बस की बात नहीं रही ? क्या टीचर बनना सच में इतना मुश्किल हो चुका है ? आपके इन सब सवालों के जवाब मैंने दिए हैं कृपया नीचे ध्यानपूर्वक पढ़ें। और हमसे जुड़ने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

क्यू टीचर बनना अब सबके बस की बात नही रही – जैसा की हम सब जानते हैं। पहले शिक्षक की नौकरी पाना बहुत आसान था जो की खाली मैट्रिक पास करने पर यह नौकरी मिल जाति थी लेकिन वही हम बात करे अवि की 2023 की तो अब ऐसा सम्भव नहीं रहा।

2023Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki Baat Nhi Rahi Reason ?

2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi : इसका कारण क्या है वह भी हम बात करेंगे। सबसे पहले तो यहां आते हैं की पहले मैट्रिक पर टीचर बनना संभव था मैट्रिक से बढाकर इंटर कर दिया गया इंटर पास करने के बाद कोई भी टीचर का फॉर्म भर सकता था लेकिन आज की डेट में

सबसे पहले तो डिग्री (ग्रेजुएसन) चाहिए। उसके बाद

फिर आपको बिएड करना होगा बिएड कॉलिफाई करने के बाद आपको (Ctet) सिटेड करना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं ! सीटेट में कोई भी बच्चे एक बार में पास नहीं होते हैं कोई दो बार में कोई तीन बार में कोई तो कर से पांच बार में पास होते हैं।

टीचर बनने के सारे गुण अब आप में आ गए है। अब आप टीचर के फॉर्म को भरने के लिए सक्षम है। फ्रॉम भरे उसका जो भी परीक्षा है वह दे जैसे-जैसे प्रक्रिया है उसे प्रक्रिया से। अब आप इसमें पास हो जाते हैं तो आप 6 से तेंथ (10th) तक के बच्चो को पढ़ा सकते है। सरकारी स्कूल मे।

2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi ~ आपकी राय?

आपको क्या लगता है ग्रेजुएशन 3 साल और अब चार  साल, B.Ed 2 साल, सीटेट बार बार और जैसा कि मैंने  आपको बताया सीटेट को पास करना कोई मामूली बात नहीं जी हाँ ! तो क्या अब आपको यह नहीं लगता है की  (2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi) सच में शिक्षक बनना आप सबके बस की बात नहीं रही।

अगर आप में धैर्य है पेशेंस है तो आप बिकुल 4 साल ग्रेजुएशन करके 2 साल बी.4 साल मे ग्रेजुएशन करके 2 साल मे B.Ed क्वालीफाई करके सीटेट पास करके जरूर आप शिक्षक बन सकते हैं।

2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi
2023 Teacher Banna Ab Sabke Bas Ki baat Nhi Rahi

अगर आप भी अपना इतना समय नहीं देना चाहते हैं तो किसी और फिल्ड मे कोसिस कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे क्षेत्र है एक टीचर ही फर्स्ट एंड लास्ट ऑप्शन नहीं है।

बिहार पुलिस में जा सकते हैं जो की बस 12th पास मांगता हैं। दरोगा का फॉर्म भर सकते हैं जो की बस ग्रेजुवेशन मांगता हैं। एग्जाम मे आपको 10% math जनरल नॉलेज बस और भी बहुत सारे क्षेत्र हैं।

आशा करती हूं आपको मेरी दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी यह मेरी राय थी आप भी अपनि राय कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आप भी बिहार पुलिस में जाना चाहते हैं तो कल मैंने एक आर्टिकल लिखा था जिसमें मैंने डिटेल में बात करी थी बिहार में जाने की आपको रुचि हो बिहार पुलिस मे तो आप उसे भी जरूर पढ़े। अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Thank you so much for reading.

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें नीचे दिये गये लिंक को क्लीक करे.

Share This:

🔻हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े🔻

WhatsApp Gr.  Telegram Gr.
Facebook Page Instagram Page
Download App Follow Google

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!